About Me

पांच सेकंड में गायब हो जाएगा व्हाट्सएप मैसेज

पांच सेकंड में गायब हो जाएगा व्हाट्सएप मैसेज
पांच सेकंड में गायब हो जाएगा व्हाट्सएप मैसेज
पांच सेकंड में गायब हो जाएगा व्हाट्सएप मैसेज

  टेक अपडेट
इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस वाट्सएप अपने यूजर्स के अनुभव को लगातार बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। इसके लिए आए दिन नए अपडेट भी लाता ही रहता है। अब कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जिसमें किसी को किया गया, मैसेज महज 5 सेकंड में गायब हो जाएगा। हालांकि ऐसा फीचर स्नैपचैट में पहले से उपलब्ध है। डब्ल्यएबीटाइंफो की रिपोर्ट की मानें, तो कोई भी यूजर अपने मैसेज के गायब होने का समय खुद ही तय कर पाएगा।

क्या है नए फीचर में : मैसेज को एक्सपायर या गायब होने के लिए यूजर 5 सेकंड से लेकर 1 घंटे तक का समय चुन सकते हैं। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज में है। इसकी टेस्टिंग ग्रुप मैसेज के लिए जारी है। इसे इंडिविजुअल मैसेज के लिए भी तैयार किया जाएगा या नहीं, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिली है। जब यूजर इस फीचर को इनेबल करेंगे, तो उसके बाद भेजे गए हर मैसेज पर यह फीचर अप्लाई होगा। साथ ही, अगर मैसेज एक बार गायब हो जाता है, तो वह पूरी तरह से गायब हो जाएगा। इसके बाद मैसेज को कोई भी ट्रेस नहीं कर पाएगा।


कब लॉन्च होगा
इस फीचर को लॉन्च होने में अभी कुछ समय बाकी है। कंपनी इसे प्राइवेसी के मद्देनजर पूरी तरह से सिक्योर करना चाहती है। इस फीचर को कब तक लॉन्च किया जाएगा, इसका सही समय नहीं बताया गया है। लेकिन यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग स्टेज में है। देखा जाए, तो वाट्सएप ने इस फीचर पर काम करना तो शुरूकर ही दिया है। अब देखना यह होगा कि यह फीचर यूजर्स के अनुभव कितना बेहतर बनाता है।
  लॉन्च पैड
किताबों की तरह फोल्ड हो जाएगा यह फोन 
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्फेस  इवेंट में कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए, लेकिन इसमें सबसे खास सर्फेस डुओ को कहा जा सकता है, जो किताबों की तरह मुड़ने वाला फोन है। इस फोन में एंड्रॉयड का सपोर्ट दिया गया है। इसमें 5.6 इंच के दो डिस्प्ले हैं, जिसे 360 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। इसे खोलने के बाद यह 8.3 इंच का टैबलेट बन जाता है। खास बात यह है कि दोनों स्क्रीन को साइड बाइ साइड यूज कर सकते हैं और दोनों डिस्प्ले पर अलग-अलग एप चला सकते हैं या चाहें तो किसी एक एप को दोनों डिस्प्ले जोड कर लैंडस्केप मोड पर चला सकते हैं। गेमिंग के लिए आप दूसरे  डिस्प्ले को की बोर्ड या गेम कंट्रोलर की तरह भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने इंटेल प्रोसेसर के साथ हार्डवेयर को डिजाइन किया है।

मी बैंड 4
इन दिनों मार्केट में फिटनेस बैंड को लेकर एक खास क्रेज है। जो यूजर अफोर्डेबल प्राइस में अच्छे बैंड की तलाश में हैं, उनके लिए मी बैंड 4 एक विकल्प हो सकता है। इसमें 0.95 इंच का एमोलेड कलर टच डिस्प्ले है, जो कस्टमाइजेबल वॉच फेस के साथ आता है। वर्कआउट के लिए 6 मोड दिए गए हैं। इसमें स्टेप ट्रैकर, एक्टिविटी रिकॉग्निशन, स्विम ट्रैकिंग, मैसेज अलर्ट, 24/7 हार्ट रेट मॉनिटर, म्यूजिक कंट्रोल आदि । जैसे फीचर्स मौजूद हैं।
इसके अलावा, फोन में आने वाले टेक्स्ट मैसेज और वॉयस कॉल्स का नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। डिस्प्ले का इस्तेमाल फोन को खोजने या फिर गाने बदलने के लिए भी किया जा सकेगा। इस फिटनेस बैंड में 135 एमएएच की बैटरी है, जिसे एक बार चार्ज करने पर यह करीब 20 दिनों तक चलती है। यह डिवाइस 5 एटीएम वाटर रेसिस्टेंट है। इसकी कीमत 2299 रुपये है।
गैज़ेट रिव्यु
गैलेक्सी ए 50 एस
सैमसंग के इस फोन का डिजाइन प्रीमियम है। इसके बैक पर ग्लॉसी फिनिश दी गई है, जो प्रिज्म जैसे डिजाइन के साथ आता है। रोशनी पड़ने पर यह अलग-अलग रंगों में दिखाई देते हैं। बिल्ट क्वॉलिटी अच्छी है। और हाथों में इसकी पकड़ बनी रहती है। फोन में फुलएचडी प्लस सुपर एमोलेड इनफिनिटी यू डिस्प्ले है। इस पर कलर्स वाइब्रेट नजर आते हैं। ब्राइटनेस अच्छी है। फोन में इन- डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, लेकिन यह थोड़ा ज्यादा समय लेता है। बात परफॉर्मेंस की करें, तो रोजमर्रा के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं होगी। एप्स तेजी से ओपन होते हैं और मल्टीटास्किंग में परेशानी नहीं होती है। गेम बूस्टर का सपोर्ट भी दिया है यानी पबजी जैसे हाई-एंड गेम बेहतर तरीके से खेल पाएंगे। इसकी साउंड क्वॉलिटी ठीक है। इसमें सिंगल स्पीकर दिया गया है, जो बेहतर आउटपुट देता है। फोन की खासियत इसका 48 एमपी का प्राइमरी कैमरा है। रियर पैनल पर तीन कैमरे हैं। रोशनी में इमेज आउटपुट बेहतर मिलती है और डिटेल्स भी अच्छे नजर आते हैं। क्लिक की गई इमेज डिवाइस पर अच्छी दिखती है, लेकिन लो-लाइट में ली गई तस्वीरों की क्वॉलिटी औसत है। वाइड-एंगल कैमरा बड़े एरिया को कैप्चर तो करता है और पोर्टेट मोड पर्याप्त लाइटिंग में बेहतर आउटपुट देता है। फ्रंट कैमरे का रिजल्ट अच्छा रहता है। आप इससे बेहतर सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। फोन में दमदार बैटरी दी गई है। यह फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। बैटरी पूरे दिन आसानी से चल जाती है। फोन को पुरे  दिन इस्तेमाल करने पर भी बैटरी खत्म नहीं होती है। कुल मिलाकर, आम इस्तेमाल के लिए फोन ठीक है, लेकिन इस प्राइस रेंज में आपको दूसरे अच्छे फोन भी मिल जाएंगे।

स्पेसिफिकेशंसः 6.4 फुलएचडी प्लस इनफिनिटी यू डिस्प्ले, एग्जिनॉस 9611 प्रोसेसर, 4जीबी/ 6जीबी रैम,128 जीबी स्टोरेज (एक्सपेंडेबल), एंड्रॉयड 9, 48+5+ : 8 एमपी रियर, 32एमपी फ्रंट कैमरा, 4000 एमएएच बैटरी, कीमत 22999 रुपये ( 4जीबी रैम) 

Post a Comment

0 Comments